SANDESH QALAM

क़लम के साथ समझौता नहीं , मुझे लिखना है

LightBlog

Breaking

Thursday 2 April 2020

भारत में केवल मुसलमानों से ही कोरोना फैलता है ?

कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी की जंग में जहां पूरा विश्व इस से आज़ादी और उपचार खोजने में व्यस्त है ,और संसार का हर एक मीडिया चाहे सोशल हो इलेक्ट्रॉनिक हो,प्रिंट हो लगभग सभी का मोटो एक ही था कि कैसे इस भयावह परिस्तिथि में कोरोना से बचाव की जंग जीती जाए,वही दूसरी ओर भारतीय दलाल मीडिया का टी आर पी  गिरती जारही थी,चूंकि भारतीय मीडिया का टी आर पी धार्मिक बहस ,एवं रंग पर ही निर्भर है ,उनके पास कोई धार्मिक मिर्च मसाले वाली खबर का न होना आकाल जैसे लगने लगा था इस परिस्तिथि में कुछ चैनलों ने रामायण ,महाभारत दिखाना शरू कर दिया उसके बाद क्या था तिलमिलाई भारतीय मीडिया को इस कॉरोना जैसी महामारी में एक मुस्लिम विरोधी संसनी खेज खबर की जरूरत थी|  जो कुछ दिनों से अभी मिल नहीं पा रही थी अब ऐसे में तब्लीगी जमात के हेड क्वार्टर निज़ामुद्दीन मरकज़ में लॉकडाउन में फंसे लोगो का मुद्दा मिलते ही यूं लगा जैसे वर्षों बाद कोई शिकार हाथ लग गया हो , अब क्या था सब ने अपने अपने तरीके से इस मुद्दे को पकाना शुरू किया ,किसी ने कोरोना जिहाद,किसी ने धर्मी का अधर्म, किसी ने कोरोना फैलाने की साजिश कहा बस क्या था यह खबर संसनी बन कर आग की तरह फैलना शुरू हुआ | अब इस स्थिति में दिल्ली के सैकुलर मुख्यमंत्री कहे जाने वाले अरविंद केजरीवाल का भी मुस्लिम विरोधी चेहरा सामने आया और केजरवाल ने मरकज़ के मौलानों पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश भी जारी किया| देश की दोहरी सियासत करने वाले राजनेताओं एवं चाटुकार मेडियकेर्मी हों सब अपने बिल से बाहर निकलना शुरू कर दिए है। भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली अध्यक्ष मनोज तिवारी ने तब्लीगी जमात वालो को कारोना फैलाने वाली साजिश का एक मुद्दा बनाया।
 लॉकडाउन की स्थिति में भारत के सैकड़ों मंदिरों में लोग इस लॉकडॉउन में फंसे हुए हैं जिन्हें उनके घर तक सुरक्षित पहुंचाने का प्रयास जारी है चाहे काशी हो मथुरा हो तिरूपति हो विष्णु देवी हो,इनमें सैकड़ों लोगों के होने से कोरोना नहीं फैलेगा ?
दिल्ली यूपी बार्डर पर लाखों मजदूर दिल्ली छोड़कर रास्ते पर निकले इन लोगो ने सोशल डिस्टेंस मेंटेन नही किया, इनलोगों ने एक दूसरे को संक्रमित किये या नही, इनसे कारोना फैलेगा या नहीं ? दिल्ली से गुजरात सैकड़ों मजदूर पहुंचे और उनके जरिए कारोना गुजरात नहीं पहुंचा यह भी सोचने वाली बात है , योगी आदित्यनाथ अपने दल बल के साथ अयोध्या मे पहुंचे हैं और पूजा अर्पण किया मंदिर में पहुंच के क्या ये सोशल डिस्टेंस मेंटेन किये इनके वजह से कारोना फैलेगा या नहीं ? 20 मार्च को भोपाल में हजारों कार्यकर्ता एक साथ जमा होते हैं क्या उनसे कारोना फैलेगा या नहीं ? पीएम  मोदी जी के चेतावनी के बाद भी भारत के एक राज्य में बीजेपी की सरकार बनती है सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ाई जाती है इस लोकडाउन मे हजारों हजार लोग एक जगह जमा होते हैं क्या इन से कारोना फैलेगा या नहीं ? कर्नाटक के मुख्यमंत्री योदुरप्पा इस लोकडाउन मे विवाह पार्टी में शामिल होते है इससे कारोना फैलेगा या नहीं ?
 पूछने के लिए सवाल अनगिनत है लेकिन सारे सवाल का जवाब कोन देगा, इन सारे सवालों का जवाब बस केवल यही है की बनारस के काशी का मन्दिर हो या मथुरा का मन्दिर हो या कटरा का माता विष्णु देवी मन्दिर हो इन सब में श्रद्धालु फंसे हुए हैं और दिल्ली की मरकज तब्लीगी जमात के इनमें अगर मुसलमान  फंसे हुए है तो ये फंसे हुए नहीं है बल्कि छिपे हुए है ये दोगली नीति है हमारे राजनेताओं, मीडियाकर्मी ,भक्तों की जिन को केवल हर चीज़ में मुसलमान ही दिखता है ,हर सुलगते मुद्दे को मुसलमान से जोड़ कर पेश करना ट्रेंड बन चुका है ,ऐसे में सोचनीय है कि हम कोरोना वायरस से लड़ें या मीडिया वायरस से
*Shamim Qamar Reyazi

1 comment: